The smart Trick of हल्दी का नियमित सेवन करने के फायदे That Nobody is Discussing

Wiki Article



आधा चम्मच हल्दी पाउडर में चार से पांच बूंदे घी की मिलाएं फिर इसको गर्म करें और हल्का गुनगुना होने पर पलकों पर लगाए इससे आंखों के दर्द में आराम मिल जाता है । हल्दी पाउडर में थोड़ा सा पानी मिलाकर सफेद कपड़ा रंग ले और इस कपड़े को आंखों पर लगा कर बांध लें इससे बहुत जल्दी आंखों के दर्द में आराम मिल जाता है ।

हाँ, विशेषज्ञों के अनुसार हल्दी का सेवन इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करता है। सर्दियों के मौसम में या फिर मौसम में बदलाव के दौरान अक्सर हम लोग जल्दी -जल्दी बीमार पड़ जाते है और हमें ठीक होने में भी समय लगता है। वास्तव में इम्यूनिटी का कमजोर होना ही इसका मुख्य कारण है। इसलिए सर्दियों के मौसम में या मौसम में बदलाव के दौरान अपने खानपान में हल्दी ज़रूर शामिल करें।

यह भी सुनें या पढ़ें : बुखार अच्छा भी है और बुरा भी, फर्क जानते हैं आप?

हल्दी बहुत ही उपयोगी और स्वास्थ्यवर्धक है कि हमारे स्वास्थ्य को बेहतर बनाने और रोगों से बचाने का काम करती है आइए जानते हैं हल्दी से होने वाले फायदे ।

एक चम्मच पिसी हल्दी को एक कप पानी में घोलकर दिन में दो बार रोगी को पिलाने से दस्त आना बन्द हो जाते हैं। 

ऐसे में यदि आप खाली पेट सेवन करते हैं तो न केवल बॉडी को डिटॉक्स किया जा सकता है बल्कि स्किन की समस्याओं से राहत मिल सकती है.

एक चम्मच पिसी हुई हल्दी  एक ग्लास गर्म दूध में हल्दी का नियमित सेवन करने के फायदे मिलाकर रोगी की पिलाएं ।

पाचन क्रिया खराब होने की वजह से मुँह में छाले हो जाते है। हल्दी में उष्ण गुण होते है। जिससे पाचकाग्नि को ठीक करने में मदद मिलती है। हल्दी मुँह के छालों को जल्द ही ठीक कर देती है।

दाल के साथ ब्राउन राइस के सेवन से आपका दाल के साथ ब्राउन राइस के सेवन से आपका कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहेगा.

सालों पहले जब कहीं चोट लग जाती थी तो हमारी दादी- नानी हमें हल्दी का लेप लगाने की सलाह दिया करती थीं। ऐसा इसलिए क्योंकि हल्दी एक प्राकृतिक एंटीसेप्टिक आैर एंटी- बैक्टीरियल गुणों वाला मसाला होता है, जो इसे बेहतरीन और प्रभावी डिसइंफेक्टेंट बनाता है। पिसी हुई हल्दी को चोट वाली जगह पर छिड़क दें, चोट जल्दी ठीक हो जाती है।

और पढ़े – मसूड़ों के दर्द में कासनी के फायदे

पैन में एक इंच हल्दी के टुकड़े को डालें।

पेट में गैस आदि परेशानियाँ भी पाचकाग्नि के मंद पड़ जाने के कारण होती है जो पाचन तंत्र को भी बिगाड़ देती है। हल्दी में उष्ण गुण होने के कारण यह पाचकाग्नि को बढ़ा कर पाचन तंत्र को स्वस्थ करने में मदद करती है, जिससे गैस की समस्या से छुटकारा मिलता है।

• हल्दी वाला दूध पीने से हाथ पैरों के दर्द में राहत मिलती हैं। शरीर में रक्त संचार बढ़ता है ।

Report this wiki page